What is independence


  • "स्वतंत्रता क्या है?
www.jagatgururampalji.org
 "देश में स्वतंत्रता दिवस का पावन पर्व मनाया जा रहा है, लोग झंडा फहरा रहे हैं एक दूसरे को मिठाइयां बांट रहे हैं। हालांकि इन सबके अलावा इतिहास के इस सबसे महत्वपूर्ण क्षण को याद करने के और भी कई तरीके हैं। इस खास अवसर पर हम आपको बता रहे हैं कि बेंगलुरु के संस्थापक और उद्यमी स्वतंत्रता दिवस को किस तरह देखते हैं और याद रखते हैं।
प्राणेश चौधरी, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ZunRoof
p
प्राणेश चौधरी, संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ZunRoof
आप खुद के बिजनेस के मालिक हैं ऐसे में स्वतंत्रता दिवस का आपके लिए क्या मतलब है?

  • "स्वतंत्र दिवस का क्या मतलब है।
मै भारतीय इतिहास का एक उत्साही पाठक और प्रशंसक रहा हूं, इसलिए स्वतंत्रता पर मेरे विचार हमारे स्वतंत्रता संग्राम के दूरदर्शी लोगों से पूरी तरह प्रभावित हैं। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान हमारे नेता न केवल अंग्रेजों को भगाना चाहते थे, बल्कि एक समतावादी भारतीय समाज के लिए भारत के भविष्य का मसौदा तैयार करने के लिए पूर्ण नियंत्रण भी चाहते थे। इसलिए, मेरे लिए आजादी का मतलब हमारी आज की इच्छाओं पर फुल कंट्रोल होना है ताकि हम कल का भविष्य तय कर सकें। मेरी कंपनी में, मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मुनाफे के लिए मूल्यों, विचारों और नैतिकता से कभी समझौता नहीं किया जाता है।

  • "आजादी क्या है?
क्या आजादी का मतलब देश के प्रति जिम्मेदारी का भाव है?

हाँ, ये होता है। किसी भी प्रणाली को बनाए रखने के लिए, एक संतुलन आवश्यक है। यहां तक कि भारतीय संविधान में मौलिक अधिकारों का पालन मौलिक कर्तव्यों द्वारा किया जाता है।

मैं अपनी बात करूं तो, मैं एक IIT खड़गपुर ग्रेजुएट हूं जो 2016 में ZunRoof की स्थापना से पहले दो साल के लिए लंदन में काम कर रहा था और जब आप अपने देश से दूर होते हैं तो राष्ट्रवाद की भावना सबसे मजबूत होती है। मेरे देश के लिए मेरी क्षमता और स्किल-सेट का उपयोग करने का विचार मेरे मन में कई बार आया। तीन साल बाद, मैं यहाँ ZunRoof के साथ हूँ - ZunRoof वह कंपनी है जिसने पूरे भारत में सबसे ज्यादा सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन किए हैं।

आप अपनी कंपनी में स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाते हैं?

सेलिब्रेशन हमारी कंपनी का एक अभिन्न हिस्सा रहा है और स्वतंत्रता दिवस बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। हम सुबह में समोसे और जलेबियाँ सर्व करते हैं और बाकी दिन हमारी टीम के लिए छुट्टी घोषित कर दी जाती है।
यह बात तो हो गई देश के स्वतंत्रता दिवस की अब बात कर लेते है।

  • "आध्यात्मिक ज्ञान से मुक्ति स्वतंत्रता।
आध्यात्मिक ज्ञान की जिससे जीव शरीर से कैसे स्वतंत्र हो सके।जीव इस संसार मे बहुत दुख उठाता है हमारे जीव अर्थात पूर्ण मोक्ष की प्राप्ति के लिए हमें सतभक्ति करनी अतिआवश्यक है क्योकी हम चौरासी के चक्कर मे फसे हुए है और हर जन्म मे कष्ट पर कष्ट उठाते है चौरासी का चक्कर जड से खत्म करने के लिए संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा लेकर भक्ति करने से ही हम इस काल के लोक से मुक्त (स्वतंत्र) हो सकते है।संत रामपाल जी महाराज से नाम दीक्षा लेकर सतभक्ति कैसे प्राप्त कर सकते है जानने के लिए अवश्य देखिये साधना चैनल 7:30pm.

Comments

Popular posts from this blog

Allah Kabir

Quran ka gyan

Buddha's Quotes